CBSE Class 12 Physical Education Chapter 8 Important Question Answer – जीव यांत्रिकी एवं खेलकूद

Class 12 वीं
Subject शारीरिक शिक्षा
Category Important Questions

CBSE Class 12 शारीरिक शिक्षा Chapter 8 जीव यांत्रिकी एवं खेलकूद Important Question Answer


प्रश्न 1. जीव यांत्रिकी को परिभाषित करें।

उत्तर – जीव यांत्रिकी दो शब्दों का मेल है- जीव और यांत्रिकी। जीव का अर्थ है, जीवित प्राणियों या जीवन से संबंधित कुछ, जबकि यांत्रिकी भौतिकी की वह शाखा है जो यांत्रिक सिद्धांतों की मदद से किसी वस्तु या शरीर की गति या गति का अध्ययन करती है। इस प्रकार, जब यांत्रिकी का अध्ययन जीवित संरचनाओं और उनके कार्य, विशेषकर मानव शरीर तक सीमित होता है, तो इसे जीव यांत्रिकी कहा जाता है।


प्रश्न 2. खेल जीव यांत्रिकी की अवधारणा से आप क्या समझते हैं? अपने शब्दों में लिखें

उत्तर – स्पोर्ट्स जीव यांत्रिकी पेशेवर एथलीटों/खिलाड़ियों और सामान्य रूप से खेल गतिविधियों का एक मात्रात्मक आधारित अध्ययन और विश्लेषण है। सरल शब्दों में इसे खेलों की भौतिकी के रूप में वर्णित किया जा सकता है। जीव यांत्रिकी के इस उपक्षेत्र में, एथलेटिक या खेल प्रदर्शन की बेहतर समझ हासिल करने के लिए यांत्रिकी के नियमों को गणितीय मॉडलिंग, कंप्यूटर सिमुलेशन और माप के माध्यम से खेल आयोजनों पर लागू किया जाता है


प्रश्न 3. जीव यांत्रिकी और स्पोर्ट्स जीव यांत्रिकी के बीच अंतर बताएं।

उत्तर – यांत्रिकी का अध्ययन जीवित संरचनाओं तक ही सीमित है और उनके कार्य, विशेषकर मानव शरीर, को जीव यांत्रिकी कहा जाता है। जबकि एथलेटिक या खेल प्रदर्शन की बेहतर समझ हासिल करने के लिए गणितीय मॉडलिंग, कंप्यूटर सिमुलेशन और माप जैसे खेल की भौतिकी के बारे में अध्ययन करना खेल जीव यांत्रिकी है।


प्रश्न 4. न्यूटन के गति के नियमों की सूची बनाएं।

उत्तर –  सर आइजैक न्यूटन ने गति के तीन नियम दिये। जो नीचे दिए गए हैं-

  1. न्यूटन की गति का पहला नियम: जड़त्व का नियम
  2. न्यूटन की गति का दूसरा नियम: त्वरण का नियम या परिणामी बल का नियम
  3. न्यूटन की गति का तीसरा नियम: प्रतिक्रिया का नियम या पारस्परिक क्रिया बल का नियम

प्रश्न 5 न्यूटन के जड़त्व नियम को स्पष्ट करें।

उत्तर – न्यूटन के गति के प्रथम नियम को जड़त्व के नियम के रूप में जाना जाता है। जड़ता एक लैटिन शब्द है जिसका प्रयोग निष्क्रियता या आलस्य के लिए किया जाता है। जड़ता के नियम की व्याख्या इस प्रकार की जा सकती है कि ब्रह्मांड में हर चीज़ आलसी है, इसलिए इसे गति में लाने के लिए एक बल की आवश्यकता होती है। एक बार चलने के बाद, इसे धीमा करने, रोकने, या इसे तेज़ करने या दिशा बदलने के लिए अधिक बल की आवश्यकता होती है।


प्रश्न 6. रैखिक गति क्या है?

उत्तर- सीधी रेखा में गति को रैखिक गति कहते हैं।


प्रश्न 7. घर्षण को परिभाषित करें।

उत्तर – गति या गति की प्रवृत्ति के विपरीत दिशा में दो सतहों के बीच संपर्क क्षेत्र पर लगने वाले बल को घर्षण कहा जाता है।


प्रश्न 8. विभिन्न प्रकार के घर्षण पर चर्चा करें।

उत्तर – खेल के क्षेत्र में हम निम्नलिखित प्रकार के घर्षण का अध्ययन करेंगे।

1. स्थैतिक घर्षण:जब एक वस्तु दूसरी वस्तु की सतह पर बढ़ना शुरू करती है लेकिन वास्तविक गति अभी प्रारंभ न हुई हो, इसे स्थिर घर्षण कहा जाता है। उदाहरण – दौड़ने की प्रारंभिक स्थिति।

2. गतिज या फिसलने वाला घर्षण: गतिज घर्षण वह घर्षण है जो तब उत्पन्न होता है जब वस्तु फिसलने लगती है। उदाहरण के लिए, जब एक आइस स्केटर स्केटिंग कर रहा हो, या हाथ रगड़ते समय घर्षण उत्पन्न हो।

3. रोलिंग घर्षण: रोलिंग घर्षण वह घर्षण है जब कोई वस्तु सतह पर लुढ़कती है। उदाहरण के लिए, बॉल बेयरिंग, ज़मीन पर लुढ़कने वाली कोई भी गेंद।

4. द्रव घर्षण (वायु और जल प्रतिरोध): द्रव घर्षण वह घर्षण है जब किसी वस्तु या व्यक्ति की गति में बाधा आती है या पानी या हवा से प्रतिरोध मिलता है। उदाहरण के लिए, तैराकी, गोताखोरी, स्काई डाइविंग, हवा में तैरता हुआ भाला, ऊंची कूद आदि।


Also Read CBSE Class 12 शारीरिक शिक्षा Book Solution
Also Read CBSE Class 12 Important Questions (All Subjects)